गूगल (Google) ने अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Confrencing) और मैसेजिंग प्लैटफॉर्म ‘हैंगआउट’ (Hangout) को रिब्रैंड करके ‘मीट’ (Meet) बना दिया है. साथ ही गूगल ने इस लॉकडाउन के समय इसके प्रीमियम फीचर्स को फ्री में एक्सेस करने की तारीख भी बढ़ा दी है. गूगल ने पिछले महीने घोषणा की थी कि सारे G Suite ग्राहक Meet के प्रीमियम फीचर्स का इस्तेमाल 1 जुलाई तक कर सकते हैं, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है.
गूगल Meet प्रीमियम फीचर के तहत 250 लोग एक साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं. साथ ही यूज़र्स डोमेन के साथ 100,000 व्यूअर्स तक का कंटेंट लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं. इसके अलावा प्रीमियम फीचर्स में G Suite यूज़र्स मीटिंग भी रिकॉर्ड कर सकते हैं.
गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने Meet के हालिया उछाल पर अपडेट करते हुए यह घोषणा की है. पिचाई ने कहा, ‘गूगल Meet के 2 मिलियन यूज़र्स हो गए हैं. आगे बताया कि गूगल क्लासरूम के करीब 100 मिलियन स्टूडेंट्स और टीचर्स हैं, जिन्होंने एजुकेशनल प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल किया है.
गूगल ने इस ऑफर का वैधता उस समय बढ़ाई है, जब पूरे देश में लॉकडाउन है. इस दौरान लोग स्कूल, ऑफिस के काम के लिए वीडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप्स का सहारा ले रहे हैं. माना जा रहा है कि गूगल के इस ऐलान से कंपनी को इस समय काफी फायदा होगा, जैसा कि बाकी प्लैटफॉर्म ज़ूम, स्लैक और माइक्रोसॉफ्ट टीम को हो रहा है.
जानकारी के लिए बता दें कि हैंगआउट की रिब्रैंडिंग यानी कि hangout से google meet सिर्फ G Suite कस्टमर्स के लिए ही है. बाकी कंज्यूमर फोकस चैटिंग ऐप अभी भी Hangout ही है.