हिंदुस्तान यूनिलीवर का बड़ा फैसला, ‘फेयर एंड लवली’ से हटाएगी ‘फेयर’

तेल, साबुन, सर्फ जैसे रोजमर्रा की जरूरत का सामान बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह त्वचा की देखभाल से जुड़े अपने लोकप्रिय उत्पाद ‘फेयर एंड लवली’ से ‘फेयर’ शब्द हटाएगी। कंपनी ने कहा कि त्वचा देखभाल से जुड़े उसके दूसरे उत्पादों के मामले में भी नए नजरिए से काम किया जाएगा। इसमें हर रंग-रूप का ख्याल रखा जाएगा।

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने एक बयान में कहा, ‘कंपनी ब्रांड को आगे सुदंरता के दृष्टिकोण से और समावेशी बनाने के लिए कदम उठा रही है। इसके तहत कंपनी अपने ब्रांड ‘फेयर एंड लवली’ से ‘फेयर’ शब्द को हटाएगी। नए नाम के लिए अभी नियामकीय मंजूरी की प्रतीक्षा की जा रही है। हम अगले कुछ महीनों में नाम में बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं।’
कंपनी इस बदलाव के तहत ‘फेयर एंड लवली फाउंडेशन’ के लिए भी नए नाम की घोषणा करेगी। इस फाउंडेशन का गठन साल 2003 में महिलाओं को उनकी शिक्षा-दीक्षा पूरी करने में मदद के लिए वजीफा देने के इरादे से किया गया था। एचयूएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक संजीव मेहता ने कहा, ‘फेयर एंड लवली में बदलाव के अलावा एचयूएल के त्वचा देखभाल से जुड़े अन्य उत्पादों में भी सकारात्मक खूबसूरती का नया दृष्टिकोण प्रतिबिंबित होगा।’

उन्होंने कहा कि 2019 में हमने फेयर एंड लवली से दो चेहरों वाली तस्वीर हटाते हुए अन्य बदलाव किए थे। साथ ही हमने ब्रांड कम्युनिकेशन के लिए ‘फेयरनेस’ की जगह ‘ग्लो’ का उपयोग किया जो स्वस्थ्य त्वचा के आकलन के लिहाज से ज्यादा बेहतर है। मेहता ने दावा किया कि बदलाव को ग्राहकों ने काफी पसंद किया है। उन्होंने कहा कि नए नाम को लेकर नियामकी मंजूरी की प्रतीक्षा है। अगले कुछ महीनों में संशोधित नाम के साथ उत्पाद बाजार में उपलब्ध होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *